शुक्रवार, 18 मार्च 2016

जीवन मीत


जीवन मीत



अब तो दो धीरज मुझको
ना जाती सही ये पीड़ा
तुम छिपी कहाँ हो बैठी
मेरे जीवन की वीणा

कब तक संसार समंदर के
लहरों से इसे बचाऊँ
टूटी नैया को कैसे
इन ज्वारों में पार लगाऊं

तुम तो सब की सम्बल हो
मेरी भी बन जाओ
अब तक तड़प रहा था
ना अब तनिक तडपाओ

क्या स्वप्न मेरे ये सारे
यूँ टूट बिखर जाएँगे
जग मे आने के सब कारक
सब व्यर्थ चले जाएँगे

हाँ भाग्य मेरा है खोटा
तुम तो ना करो किनारा
मैं भाग्या बिना जी लूँगा
गर तुमसे मिले सहारा

बिखर न जाऊं कहीं मैं
आ मुझे तनिक सम्हलो
अपने आँचल के छाव तले
तनिक मुझे सुला लो

मैं आया क्यू था जग में
हूँ भूल रहा मैं सब कुछ
आ जाओ बन प्रेरणा तुम
ले लो अब तो मेरी सुध

बस एक बार स्वर लहरी
जीवन मे बिखेर दो मेरे
फिर चाहे जीवन तरणी
जा छिपे कहीं घनेरे

मैं सिसक रहा हूँ क्या तुम
अब भी द्रवित ना होगी
इस दुर्दिन में भी मेरे
क्या निष्ठुर बनी रहोगी

आ जाओ मेरी आभा तुम
आ जाओ मेरी कांति
है जीवन मेरा शोर बना
दे दो इसे आ शान्ति
...उमेश श्रीवास्तव...18.05.1989

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें